TRADING NOW

recent
loading...

सर्दियों का मौसम दस्तक देने को है और शुरू हो जाएगी झड़ते बालो की समस्या, कैसे करे बचाव

मौसम में अब हल्की ठंडक महसूस होने के साथ ही बालों का झड़ना भी शुरू हो गया है। इस मौसम में सबसे ज्यादा बाल झड़ने की शिकायत रहती है। इसलिए मौसम के बदलाव के साथ कुछ खास चीजों में बदलाव भी जरुरी है जिससे बालों का झड़ना काम हो सके ।



सर्दियों का मौसम आते ही कई लोग पानी पीना कम कर चाय और कॉफी का इस्तेमाल ज्यादा करते है जिसकी वजह से शरीर में खुश्की बढ़ने लगती है।और नतीजतन बाल झड़ने लगते हैं।



सर्दियों में नहाने के लिए गर्म पानी का इस्तेनमाल किया जाता है परन्तु बालों को धोने के लिए कभी भी गर्म पानी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। अगर पानी बहुत ज्यादा ठंडा लगता है तब भी उसमें सिर्फ इतना गर्म पानी मिलाएं कि वह गुनगुना ही हो। ज्यादा गर्म पानी बालों की जड़ों को कमजोर कर देता है, जिससे बाल ज्या‍दा झड़ने लगते हैं।



बालों की जड़ों को मजबूत करने के लिए हेयर ऑयलिंग मसाज बहुत जरूरी है। बालों में तेल मालिश का दोहरा फायदा होता है, इससे आपके बाल की जड़े तो मजबूत होगी ही आपके चेहरे की त्‍वचा में भी निखार बना रहता है। कम से कम सप्ताह में दो बार हलके गर्म ऑयल से मसाज जरूर करें।हल्का गर्म तेल बालों की जड़ों में दाखिल होकर उन्‍हें जड़ से मजबूत बनाएगा।



पूजा में इस्‍तेमाल होने वाला खुशबूदार कपूर बालों की सेहत के लिए बहुत अच्‍छा माना जाता है। अगर तेल में थोड़ा सा कपूर का चुरा मिला दे तो हेयर ऑयलिंग और भी ज्‍यादा लाभकारी हो जाएगी , ये जल्‍दी ही तेल में घुल जाता है और बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है। इससे डैंड्रफ से भी बचाव होता है। जो सर्दियों की एक बड़ी समस्‍या है।



पानी पीना हमारी संपूर्ण सेहत के साथ-साथ नेचुरल ब्‍यूटी बनाए रखने के लिए भी जरूरी है। दिन भर में कम से कम दस से बारह गिलास पानी पिएं। प्‍यास नहीं लग रही है, तब भी इसे रूटीन में शामिल करें। चाहें तो हल्‍का गर्म पानी भी पी सकते हैं। इससे आप हाइड्रेट भी होंगे और शरीर में जमी चर्बी को गलाने में भी मदद मिलेगी।



महिलाओ के बाल सूखने में बहुत समय लगता है, इसलिए जल्‍दबाजी में कई बार हेयर ड्रायर का इस्‍तेमाल किया जाता है ताकि बाल जल्‍दी सूख जाते जाये । पर इससे बालो में मौजूद नेचुरल मॉइश्‍चर और वसा सूखने लगती है,‍ जिससे वे कमजोर हो जाते हैं और टूटकर गिरने लगते हैं।



सेहत बनाने के लिए सर्दी का मौसम सबसे अच्‍छा माना जाता है। इस मौसम में खाया हुआ सेहत को लगता है। इसलिए अगर आप अपनी डाइट में घी, मक्‍खन आदि को शामिल करना चाहते हैं तो यह सबसे अच्‍छा मौसम है। प्‍योर घी तो बालों की सेहत के लिए भी बहुत अच्‍छा है। देसी घी यानी प्‍योर घी बालों को अंदर से पोषण देता है। जिससे वे ज्‍यादा घने और काले बने रहते हैं।

इस खबर से सबंधित सवालों के लिए कमेंट करके बताये और ऐसी खबरे पढ़ने के लिए हमें फॉलो करना ना भूलें - धन्यवाद
तीन साल बाद प्रियंका की द स्काई इस पिंक ने पहले दिन कमाए लगभग ढाई करोड़
सर्दियों का मौसम दस्तक देने को है और शुरू हो जाएगी झड़ते बालो की समस्या, कैसे करे बचाव Reviewed by Kirti on 8:44 am Rating: 5

No comments:

loading...

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.