TRADING NOW

recent
loading...

देखिये भारत का सबसे खतरनाक राजपूत योद्धा जिसके खौफ से अकबर की भारी भरकम सेना युद्द छोड़कर भागी, हल्दीघाटी में बिछा दी थी लाशे !!

भारत के इतिहास में कई योद्धा और और पराक्रमी राजा हुए थे लेकिन आज हम आपको ऐसे राजा की कहानी बताएंगे जो काफी ज्यादा खतरनाक हैं ?


भारत में पहले मुगलों का शासन था और महाराणा प्रताप ऐसे योद्धा थे जिन्होंने मुगलों के खिलाफ युद्ध लड़े, यह काफी खतरनाक और भयंकर राजा था जिससे अच्छे-अच्छे दुश्मनो को खौफ लगता था। 


महाराणा प्रताप का भाला 81 किलो का था जबकि उसकी छाती कवच का भार 72 किलो वजनी जबकि भाला, दो तलवारों और कवच और जूतों को मिलाकर कुल 208 किलो वजन उसके पास रहता था। 


अकबर पूरे भारत पर कब्जा करना चाहता था इसने गुजरात को भी जीतने की चाह रखी लेकिन गुजरात से पहले मेवाड राज्य बीच में था लेकिन वहाँ के राजा महाराणाप्रताप था जिससे अकबर को बहुत ज्यादा डर लगा। 


महाराणा प्रताप के बारे में बता दें कि इसने 18 जून 1576 में अकबर से युद्ध लड़ा इसको हल्दीघाटी का युद्ध कहा जाता है इसमें महाराणा प्रताप ने अकबर की विशाल सेना को धुल चटा दी थी। 


अकबर और महाराणा प्रताप के बीच यह युद्द एक दिन चला जिसमे जीत किसी की नहीं हुयी लेकिन अकबर को वापस लौटना पड़ा महाराणा जी ने मुगलों के छक्के छुड़ा दिए थे। 


अकबर सेना इस युद्ध से काफी दर गया और अकबर की सेना पीछे हटने पर मजबूर हो गयी थी आज भी महाराणा प्रताप और उनका घोडा चेतक काफी जयादा फेमस हैं। 

इस खबर से सबंधित सवालों के लिए कमेंट करके बताये और ऐसी खबरे पढ़ने के लिए हमें फॉलो करना ना भूलें - धन्यवाद। 


देखिये भारत का सबसे खतरनाक राजपूत योद्धा जिसके खौफ से अकबर की भारी भरकम सेना युद्द छोड़कर भागी, हल्दीघाटी में बिछा दी थी लाशे !! Reviewed by Deepak saini on 9:30 am Rating: 5

No comments:

loading...

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.